हरनंदी नाम से विख्यात हिंडन नदी महाभारतकालीन नदी के रूप में विख्यात है, जो अपार संस्कृतियों को अपने आँचल में समेटे हुए आज आधुनिकता की अंधी दौड़ में विकास के नाम पर अत्याधिक प्रदूषण से मैली हो रही है. हिण्डन नदी के अस्तित्व की रक्षा व इसे पूर्वावस्था में लाने के क्रम को केवल सामूहिक प्रयासों से ही बल दिया जा सकता है. इसी जिम्मेदारी का अहसास कराने तथा हिंण्डन नदी के महत्व एवं संरक्षण के प्रति जागरूकता बढाकर जनमानस की सोच में बदलाव लाने के उद्देश्य से “निर्मल हिण्डन कार्यकम” का सृजन किया गया है, जिसके अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रमों की श्रृंखला के माध्यम से हिंडन को अविरल व स्वच्छ बनाया जा रहा है.  

निर्मल हिंडन अभियान के तहत मेरठ मंडलायुक्त डॉ. प्रभात कुमार के नेतृत्त्व में हिंडन नदी को पुनर्जीवन देने के क्रम में बहुत से प्रयास निरंतर किये जा रहे हैं, जैसे- निर्मल हिंडन उद्गम स्थल यात्रा, सम्मेलन, समितियां, बैठक, श्रमदान, वन महोत्सव इत्यादि तथा इन सभी प्रयासों को बैलेट बॉक्स इंडिया के माध्यम से संकलित एवं दस्तावेजित किया जा रहा है. इसी अभियान के अंतर्गत प्रसिद्द रागिनी गायक ब्रहमपाल नागर द्वारा निर्मल हिंडन पर तैयार की गयी रागिनी “जय जय हरनंदी माई” को अब वीडियो के जरिये जन जन तक पहुँचाने का प्रयास बैलेट बॉक्स टीम जोश एवं उत्साह के साथ कर रही है.

टीम के प्रमुख सदस्यों स्वर्णताभ और अमित कुमार ने हिंडन और उसकी सहायक नदियों के किनारों का दौरा कर वीडियो शूटिंग की तैयारी प्रारंभ कर दी है, जल्द ही वीडियो रिलीज़ कर हिंडन से जुड़े सभी जनपदों में इसे प्रचारित-प्रसारित किया जाएगा, जिससे लोगों में हिंडन नदी के प्रति जुड़ाव बढ़ सके तथा निर्मल हिंडन अभियान के लिए यथायोग्य जनजागरण लाया जा सके.

ज्ञातव्य हो कि निर्मल हिंडन अभियान मेरठ आयुक्त डॉ. प्रभात कुमार की अध्यक्षता में चलाया जा रहा एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसने लोगों को नदी तंत्र के प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक स्वर्णिम अवसर प्रदान किया है  और यह सोचने का भी कि आज समय है कि भारत में नदियों के आगे हाथ केवल श्रद्धा से जुड़े नहीं अपितु उनके सुधार की दिशा में आगे बढें. इस कार्यक्रम के अंतर्गत मई, 2018 तक प्रथम चरण (हिंडन स्वच्छता एवं वाटर रिचार्जिंग) को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. अपने आप में ही अनूठा यह अभियान सरकारी तंत्र एवं जनता के संयुक्त प्रयासों से अनवरत जारी है.  

निर्मल हिंडन अभियान के लिए किये जा रहे अनगिनत प्रयासों में से एक रागिनी गायक धर्मपाल नगर द्वारा गाया गया गीत “जय जय हरनंदी माई” अब तक केवल ऑडियो में ही उपलब्ध था, जिसे वीडियो में दर्शाने की कोशिशें अब जारी हो चुकी हैं. नीर फाउंडेशन के निदेशक एवं नदी संरक्षण कार्यों में अग्रणी रमन कांत त्यागी, निर्मल हिंडन समन्वयक धर्मवीर कपिल एवं निर्मल हिंडन अभियान के संस्थापक डॉ. प्रभात कुमार ने स्वयं हिंडन के किनारों पर भ्रमण कर बैलेट बॉक्स टीम के स्वर्णताभ और अमित कुमार को मार्गदर्शित करते हुए मेरठ व बागपत में बहने वाली हिंडन, कृष्णी के तटों पर शूटिंग कार्यों में सहभागिता की.

टीम सदस्यों के अनुसार जल्द ही धार्मिक स्थलों जैसे बालैनी आश्रम, पुरा महादेव व बरनावा लाक्षागृह की भी शूटिंग सम्पन्न की जाएगी और साथ ही निर्मल हिंडन कार्यक्रम की एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म एवं पुस्तक भी तैयार की जा रही है, जिसके लिए भी शूटिंग कार्य जारी है. हिंडन के उद्गम स्थल की शूटिंग पहले ही निर्मल हिंडन यात्रा के अंतर्गत की जा चुकी है. बरनावा में कृष्णी नदी के निकट मंडलायुक्त डा. प्रभात कुमार का एक इंटरव्यू भी शूट किया गया, जिसमें उन्होंने इस अभियान से जुड़ी विस्तृत जानकारी टीम सदस्यों एवं अन्य कार्यकर्ताओं को दी.